-->

Share Market se paisa kaise kamaye

 Share Market se paise kaise kamaye

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए 

Share Market se paisa kaise kamaye







नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस नए पोस्ट में , इस पोस्ट में आपको शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए इस बारे में बताएँगे। शेयर मार्किट से पैसे कमाना वैसे तो हर किसी के लिए आसान नहीं  है लेकिन यदि पूरी तैयारी के साथ इसमें इन्वेस्ट किया जाय तो इससे आप भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

यदि आप पैसे इन्वेस्ट कर के बहुत अमीर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे ज्यादा रिटर्न्स शेयर मार्किट से प्राप्त हो सकता है। आप चाहे तो म्युचुअल फण्ड में इन्वेस्ट करें या किसी अन्य स्कीम में लेकिन आपको शेयर मार्किट जितना अमीर कोई और इन्वेस्टमेंट नहीं बना सकता। लेकिन जिस चीज में जितना फायदा होता है उसमें उतना ज्यादा रिस्क भी होता इसी वजह से अधिकतर लोग शेयर मार्किट का नाम सुनकर ही घबरा जाते हैं। 

यदि आप भी शेयर बाजार में निवेश करना चाहें तो अपनी शुरुआत हमेशा थोड़े से पैसे लगाकर ही करें। आप थोड़े थोड़े पैसे अलग अलग कंपनियों के शेयर खरीदकर निवेश की शुरुआत  हैं। आप उन्हीं कंपनियों के शेयर खरीदें जिस पर आपने थोड़ी रिसर्च कर रखी हो जैसे वो कम्पनी कौन से प्रोडक्ट बनाती है और क्या आजकल उसके प्रोडक्ट बाजार में बिक रहे हैं या नहीं। कौन कौन से प्रोडक्ट कंपनी लेके आने वाली है जिससे कंपनी को मुनाफा होगा या नहीं। ऐसी छोटी जानकारी आप इंटरनेट पर ढूंढकर फिर उस कंपनी के शेयर में निवेश करें। 

शेयर मार्किट क्या है ?


शेयर बाजार  एक ऐसा बाजार है जहां लोग कंपनियों के स्टॉक मतलब उनके शेयर खरीदते बेचते हैं।किसी कंपनी के शेयर खरीदने से मतलब है उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाना।जब आप किसी कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं तो यदि भविष्य में उस कंपनी को फायदा हुआ तो आपको भी फायदा होगा और यदि कंपनी को नुकसान हुआ तो आपको भी नुकसान होगा।  यहां बहुत से लोग कंपनियों पर दांव लगाते हैं और मुनाफा कमाते हैं। इस बाजार में रोजाना लोग अमीर बनते हैं तो बहुत से लोग अपना पैसा गंवा भी देते हैं। लेकिन यदि कोई भी इस बाजार को अच्छे से समझ गया तो वो बहुत अमीर भी बन जाते हैं जैसे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वारेन बफेट जिन्होंने शेयर मार्किट से बहुत ज्यादा पैसा कमाया और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हुए। 

शेयर बाजार में शुरूआती निवेश से अच्छा रिटर्न् पाने के लिए आप शेयर बाजार की ख़बरें देखें चाहें तो  सर्च करें उसके बाद ही आप निवेश करें। 

आप जिस कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हों उनके बारे में जरूर देख लें कि कितनी पुरानी है कहीं ऐसा तो नहीं वो कोई फ्रॉड कंपनी हो और आपके निवेश किये हुए पैसे लेकर भाग जाये। कई बार ये देखने को मिला है कि बहुत सी कम्पनियाँ अपने सभी निवेशकों का पैसा लेने के बाद कंपनी बंद कर देते हैं जिससे छोटे छोटे निवेशक बहुत पैसा गंवा देते हैं। 

भारत में वैसे तो लगभग 25 स्टॉक एक्सचेंज हैं लेकिन सबसे ज्यादा इन दो शेयर एक्सचेंज मार्किट में कंपनियों के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते हैं।  

  1. NSE इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज कहा जाता है। 
  2. BSE इसे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज कहा जाता है। 
 

शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने की प्रक्रिया 

शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी। 
  • सबसे पहले आपके पास किसी बैंक का खाता होना चाहिए। 
  • आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए। 
आएये अब जानते हैं डीमैट अकाउंट क्या है और इसे कैसे खोलें 

डीमैट एकाउंट क्या है ?

डीमैट एकाउंट एक प्रकार से आपके बैंक एकाउंट की तरह ही होता है  बस इसमें आप पैसे की जगह अपने ख़रीदे हुए शेयर रखते हैं। डीमैट एकाउंट खोलने के लिए आपको किसी ब्रोकर कंपनी की मदद लेनी होगी बिना इन कंपनियों की मदद के आप डीमैट एकाउंट नहीं  खोल सकते हैं। कुछ जानी मानी ब्रोकिंग कंपनियों के नाम यहां लिखे हुए हैं आप इनमें से किसी भी एक कंपनी में अपना डीमैट एकाउंट खुलवा  सकते हैं। कई कंपनियां डीमैट एकाउंट खोलने के पैसे लेती हैं तो कई कम्पनियां फ्री में डीमैट एकाउंट देती हैं आप इनमें से किसी भी एक कंपनी में अपने बजट के अनुसार खाता खोल सकते हैं। डीमैट एकाउंट  के लिए आपके पास अपना पैन कार्ड होना जरुरी है। 

अपना पैन कार्ड 5 मिनट में कैसे बनाएं 


डीमैट एकाउंट में आप अपने ख़रीदे एवं बेचे गए शेयर देख सकते हैं। काफी कंपनियां आपको शेयर बाजार में कौन से शेयर खरीदने चाहिए इसके लिए सलाह भी देती हैं लेकिन वो इसका चार्ज भी लेती हैं। ये कंपनियां आपको एस एम एस और कॉल के जरिये रोजाना शेयर के बारे में जानकारी देती हैं लेकिन वो हमेशा सही नहीं होते हैं तो आप इनके भरोसे पर ही निवेश न करें।  

एंजेल ब्रोकिंग 


Share Market se paisa kaise kamaye


जेरोधा 


Share Market se paisa kaise kamaye

अपस्टॉक्स 

शेरखान 


इनके आलावा और भी कंपनियों के साथ मिलकर आप अपना डीमैट एकाउंट खोल सकते हैं। अब तो इन सभी कंपनियों के ऐप्स भी उपलब्ध जिनके माध्यम से बेहद ही कम समय में अपना डीमैट खाता खोल सकते हैं और शेयर खरीद सकते हैं। आपके द्वारा बनाया गया डीमैट एकाउंट आप किसी और के नाम नहीं कर सकते हैं। 


शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाए 

अब जब आपका डीमैट एकाउंट बन चुका है तो बात आती है किस कंपनी में कितना निवेश किया जाय। 
किस कंपनी में कितना निवेश करना है इसके लिए आप अपने थोड़े थोड़े पैसों से दो तीन कंपनियों के शेयर खरीदें। जिससे यदि कोई कंपनी लॉस भी दे रही हो तो दूसरी कंपनी से कुछ लाभ प्राप्त हो सके। 

Share Market se paisa kaise kamaye


जब आप अपने शेयर ब्रोकर की ऐप खोलेंगे तो उसमे आपको लॉग इन होने के बाद बहुत सी कंपनियों की लिस्ट दिखाई देगी जैसे ही आप उस कंपनी पर क्लिक करेंगे उसके शेयर के प्राइस दिखाई देंगे और साथ ही दो ऑप्शन खरीदने और बेचने के दिखाई देंगे।आप जैसे ही B वाले आइकॉन पर क्लिक करेंगे उससे आप खरीद सकेंगे और S वाले आइकॉन पर क्लिक कर आप अपने शेयर बेच सकते हैं। 


Share Market se paisa kaise kamaye

 
इसी तरह से आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद और बेच सकते हैं बस आप किसी भी शेयर को खरीदने और बेचने के पहले उस कंपनी की थोड़ी जानकारी जरूर लेलें। 

उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। 






Post a Comment

0 Comments