-->

e-RUPI Kya Hai aur kaise kam karta hai

 ई - रुपी क्या है 

e-RUPI प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 2 अगस्त को लांच किया गया एक प्रकार का डिजिटल पेमेंट सिस्टम है। e-RUPI पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल सरकार द्वारा दिया जाने वाला लाभ सीधे लाभार्थी के पास पहुंचे, इसमें किया जायेगा। e-RUPI एक प्रकार का QR आधारित या स्ट्रिंग आधारित एसएमएस  (SMS) बेस्ड वाउचर होगा जो सीधा लाभार्थी के फोन पर आएगा और इसे दिखाने के बाद उसे उस चीज का  लाभ मिल जायेगा जो सरकार  देना चाहती है। ये पेमेंट सिस्टम सीधा लाभार्थी और लाभ का सम्बन्ध स्थापित करेगा और साथ ही इसमें आपको अपना लाभ  लेने के लिए किसी भी व्यक्ति को  घूस देने की जरुरत नहीं होगी। इसके साथ ही इसका लाभ लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का न तो बैंक खाते की आवश्यकता होगी और न ही इंटरनेट की। 
e-RUPI Kya Hai aur kaise kam karta hai

e-RUPI कैसे काम करता है 

e-RUPI की सबसे अच्छी बात जो शायद आपको भी पसंद आये कि इसमें किसी भी प्रकार के बैंक की आवश्यकता नहीं होगी मतलब यदि आपके पास बैंक खाता नहीं भी है तो भी आपको लाभ लेने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आएगी। e-RUPI के जरिये सरकार आपको किसी भी प्रकार लाभ देगी और आपको ये QR कोड या आपके  मैसेज दिखाना है बस आपको वो लाभ मिल जायेगा आइये इसे किसी उदहारण से समझते हियँ। 

जैसे कि आप सभी को पता है लॉकडाउन के समय सरकार ने बहुत से लोगों के खाते में खाने के लिए कुछ पैसे भेजे थे लेकिन वो पैसे जरुरी नहीं कि उस व्यक्ति ने खाने के लिए ही खर्च किये हों इसलिए यदि अब सरकार चाहे तो इस पेमेंट सिस्टम के जरिये जरूरतमंद लोगों को सिर्फ ये QR  कोड या मैसेज भेजेगी जिसको दिखाने के बाद आपको सीधे राशन की दुकान से फ्री राशन मिल जायेगा। 


e-RUPI Kya Hai aur kaise kam karta hai


अब यदि सरकार जरूरतमंदों को फ्री में मास्क बांटना चाहती है तो सरकार किसी मैनुफ़ैक्चर कंपनी को पैसे देगी और वो  मैनुफ़ैक्चर कंपनी बैंक के माध्यम से QR कोड और एसएमएस जनता को भेजेगी और आम नागरिक उस मेडिकल शॉप में जाकर ये QR कोड या मैसेज दिखाकर फ्री में मास्क ले सकती है। 

सरकार की पहले से चलने वाली DBT स्कीम मतलब Direct Benefit Transfer को e-RUPI के आ जाने से बहुत ही तेज और साफ़ ट्रांसक्शन होंगे और साथ ही इसमें भ्रष्टाचार ख़त्म होगा। 

ऐसा नहीं है कि e-RUPI का इस्तेमाल सिर्फ सरकार ही कर सकती है यदि कोई संस्था किसी प्रकार की सहायता जरूरतमंदों को देना  चाहती है तो वो संस्था भी इसी e-RUPI पेमेंट सिस्टम के माध्यम से दे सकती है। 
इसका उपयोग सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। इसके साथ ही जिसके पास ये QR कोड या मैसेज आएगा सिर्फ उसी को लाभ प्राप्त होगा इसको ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। जिससे ये लाभ होगा कि वो व्यक्ति इस  QR कोड या मैसेज का गलत इस्तेमाल नहीं कर पायेगा जैसे कई लोग इसे पैसों के बदले बेच सकते हैं लेकिन इस व्यवस्था में वो ऐसा नहीं कर पायेगा। 

e-RUPI किसने बनाया 

e-RUPI पेमेंट सिस्टम NPCI नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने वित्त मंत्रालय ,स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के साथ मिलकर UPI प्लेटफार्म के ऊपर इसे बनाया है।


e-RUPI Kya Hai aur kaise kam karta hai

 


क्या e-RUPI से भ्रष्टाचार में कमी आएगी 

जब भी सरकार पैसे न देकर कोई सामान या खाना जरूरतमंदों को देना चाहती है तो उसे दिलाने वाले जरूर कुछ न कुछ रिश्वत लेते हैं तभी उसका लाभ लाभार्थी तक पहुँचता है लेकिन इस नए पेमेंट सिस्टम से सीधा लाभ लाभार्थी को पहुंचाया जायेगा जिससे भ्रष्टाचार ख़त्म होगा। 

e-RUPI का इस्तेमाल कैसे करते हैं 

e-RUPI का इस्तेमाल संस्थाएं और सरकार गरीब लोगों को जरुरत की चीजें देने में करेगी हमें तो सिर्फ अपना फोन लेकर उस जगह जाना है जहाँ से हमें वो वास्तु या लाभ प्राप्त होगा।


e-RUPI का सीधा सीधा मतलब आप ऐसे समझिये कि यदि सरकार या कोई प्राइवेट संस्था किसी को प्रकार की मदद करना चाहे तो वो उसे कैश पैसे न देकर e-RUPI दे देगा और उस e-RUPI QR कोड को दिखाकर वो व्यक्ति सिर्फ और सिर्फ उसी वास्तु या सर्विस का लाभ ले पायेगा। 


e-RUPI App Download 

e-RUPI ऐप डाउनलोड और इसके फीचर्स 


जैसा कि ऊपर बताया गया है इसका उपयोग संस्थाएं या सरकार करेंगी तो शायद ही इसका कोई ऐप हमें देखने को मिले और यदि इस प्रकार का ऐप आता  भी है तो ये सिर्फ बिज़नेस के इस्तेमाल के लिए ही होगा। 

e-RUPI Kya Hai aur kaise kam karta hai

 

व्यापर में e-RUPI से लाभ 


  • कॉर्पोरेट अपने कर्मचारियों की भलाई के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • अंत से अंत तक डिजिटल लेनदेन और इसके लिए किसी भौतिक निर्गमन की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे लागत में कमी आती है। 
  • वाउचर को जारीकर्ता द्वारा ट्रैक किया जा सकता है। 
  • त्वरित, सुरक्षित और संपर्क रहित वाउचर वितरण।

अस्पतालों में e-RUPI से लाभ 

  • आसान और सुरक्षित - वाउचर सत्यापन कोड के माध्यम से अधिकृत है। 
  • परेशानी मुक्त और संपर्क रहित भुगतान संग्रह - नकद या कार्ड के संचालन की आवश्यकता नहीं है। 

उपभोक्ता को e-RUPI से लाभ 


  • संपर्क रहित - लाभार्थी को वाउचर का प्रिंट आउट नहीं लेना चाहिए
  • आसान प्रक्रिया  - 2 स्टेप लाभ वाली प्रक्रिया।
  • सुरक्षित और सुरक्षित - रिडेम्पशन के दौरान लाभार्थी को व्यक्तिगत विवरण साझा करने की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए गोपनीयता बनाए रखी जाती है। 
  • कोई डिजिटल या बैंक उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है - वाउचर को भुनाने वाले उपभोक्ता के पास डिजिटल भुगतान ऐप या बैंक खाता नहीं होना चाहिए। 
अभी तक NPCI के आंकड़ों के हिसाब से 11 बैंकिंग सिस्टम e-RUPI के साथ लाइव हो चुकी हैं। 

e-RUPI Kya Hai aur kaise kam karta hai
image source NPCI 

उम्मीद है आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी और e-RUPI के बारे में प्राप्त हुई होगी। 

Post a Comment

0 Comments