-->

UP FREE TABLET LAPTOP VITRAN YOJANA SHURU ( उ० प्र० मुफ्त टैबलेट व वितरण लैपटाप योजना शुरू)

 UP FREE TABLET LAPTOP YOJANA 

उ० प्र० मुफ्त टैबलेट व लैपटॉप वितरण योजना 

UP FREE TABLET AND LAPTOP ONLINE FORM AND REGISTRATION DETAILS । उ० प्र० मुफ्त टैबलेट व लैपटॉप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जानकारी 

UP FREE TABLET LAPTOP VITRAN YOJANA SHURU ( उ० प्र० मुफ्त टैबलेट व वितरण लैपटाप योजना शुरू)
image source: ANI Twitter



उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री सही योगी आदित्यनाथ जी ने स्कूल के उन छात्र जिन्होंने अपनी कक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है उन्हें मुफ्त लैपटॉप और टैबलेट देने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश में पढ़ रहे कक्षा 10 एवं कक्षा 12 में जिन 10 पास छात्रों ने अच्छे प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं उनको एक मुफ्त टैबलेट और जिन 12 पास छात्रों ने उम्दा  प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं उनको एक मुफ्त लैपटॉप दिया जायेगा। 

ऐसा पहली बार नहीं है जब कि उत्तर प्रदेश सरकार ने लैपटॉप वितरण किये हों इससे पहले भी पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2014 में भी राज्य के मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरण किये थे। 

UP फ्री लैपटॉप टैबलेट योजना कैसे अप्लाई या रजिस्ट्रेशन करें 

 यदि आप 10 या 12 पास कर चुके हैं और किसी इंजीनियरिंग या मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने वाले हैं या ले चुके हैं और आप मेधावी छात्रों की सूची में आते हैं तो आपका नाम कॉलेज की तरफ से UP फ्री लैपटॉप टैबलेट योजना के लिए सरकार को भेजा जायेगा जिसके कुछ समय बाद आपको मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ मिल पायेगा।  

UP FREE LAPTOP YOJANA KAN TAK SHURU HOGI । UP मुफ्त लैपटॉप एवं टैबलेट योजना कब तक शुरू होगी 


UP FREE TABLET LAPTOP VITRAN YOJANA SHURU ( उ० प्र० मुफ्त टैबलेट व वितरण लैपटाप योजना शुरू)
image source:ANI Twitter


उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप एवं टैबलेट योजना का आरम्भ नवम्बर के अंतिम सप्ताह से शुरू की जाएगी। मुफ्त लैपटॉप लेने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

UP FREE LAPTOP YOJANA KA LABH KISE MILEGA । UP मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ किसे मिलेगा 

UP मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ का लाभ उत्तर प्रदेश के मेधावी छात्रों को दिया जायेगा। मुफ्त लैपटॉप और टैबलेट कक्षा 10 ,कक्षा 12 ,पॉलिटेक्निक ,इंजीनियरिंग ,मेडिकल ,पैरा मेडिकल और ग्रेजुएशन ,पोस्ट ग्रेजुएशन के उन छात्रों को दिया जायेगा जिन्होंने मेरिट में स्थान प्राप्त किया होगा। 

क्या UP बोर्ड के आलावा किसी और बोर्ड के बच्चों को भी लाभ मिल पायेगा 

UP फ्री लैपटॉप योजना  का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश में पढ़ रहे UP बोर्ड के बच्चों के लिए ही है। इसके आलावा ICSC या CBSE बोर्ड के बच्चों के लिए अभी तक किसी भी प्रकार की सूचना उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से नहीं दी गयी है। वैसे सभी बच्चों को इसका लाभ मिलना चाहिए फिर चाहे वो UP बोर्ड का हो या फिर किसी भी बोर्ड का हो। 

क्या नवोदय के बच्चों को भी मुफ्त लैपटॉप  मिल पायेगा 

फ्री लैपटॉप योजना के तहत नवोदय स्कूल भी आएंगे इसलिए जो भी बच्चे उत्तर प्रदेश के कक्षा 10 एवं 12 के मेधावी छात्र होंगे उन्हें फ्री लैपटॉप और योजना का लाभ मिल पायेगा। 

FREE LAPTOP TABLET VITRAN KA SHASNADESH JARI  । फ्री लैपटॉप वितरण का शासनादेश जारी 

UP मुफ्त लैपटॉप टैबलेट योजना की शुरुआत हो चुकी है जैसा कि आप इस शासनादेश में देख सकते हैं। अब आपके स्कूल या कॉलेज में भी जल्द  ही इस प्रकार का शासनादेश आने वाला होगा या आ चूका होगा। 


UP FREE TABLET LAPTOP VITRAN YOJANA SHURU ( उ० प्र० मुफ्त टैबलेट व वितरण लैपटाप योजना शुरू)

मुफ्त लैपटॉप टैबलेट के लिए प्रस्तावित बजट। UP FREE LAPTOP TABLET KE LIYE BUDGET

उत्तर प्रदेश सरकार ने मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और टेबलेट देने के लिए के लिए 1800 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया है। 

किस कंपनी के मिलेंगे लैपटॉप और टेबलेट।  UP FREE LAPTOP YOJANA ME KIS COMPANY KE LAPTOP MILENGE 

UP फ्री लैपटॉप योजना के तहत मेधावी छात्रों को 15000 से 20000 रूपए तक के लैपटॉप मिलने की उम्मीद है। कंपनी की बात की जाए तो HP ,ACER या फिर लेनोवो के लैपटॉप दिए जाने की संभावना है। इन लैपटॉप में आपको INTEL या ATOM के प्रोसेसर लगे होंगे। वैसे जब अखिलेश यादव ने लैपटॉप बाटे थे तो उनमे ATOM का प्रोसेसर था और HP कंपनी के लैपटॉप थे। 

क्या उत्तर प्रदेश के आलावा कोई पात्र है 

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए सिर्फ उत्तर प्रदेश में पढ़ रहे छात्र ही पात्र होंगे। जो भी उत्तर प्रदेश के आलावा किसी भी यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हों उन्हें UP  फ्री लैपटॉप  नहीं मिलेगा। जैसे कई छात्र IGNOU या अन्य किसी भी केंद्रीय यूनिवर्सिटी के माध्यम से पढ़  रहे हों उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा यदि उनके कॉलेज में UP फ्री लैपटॉप योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार का शासनादेश अत है तो अवश्य ही उन्हें UP फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिल सकेगा। 




Post a Comment

0 Comments